नया सवेरा नया कानून —-जिला पुलिस की कार्यशाला—-

नए कानून पर जिला पुलिस की कसरत मीडिया को कराया अवगत
क्या आपको पता है नई सुबह से नए कानून लागू हो रहे है——-

सामुहिक बलात्कार पर आजीवन कारावास तो छद्म पहचान पर यौन शोषण आपराधिक कृत्य
आलीराजपुर—- आधी रात से आज नए कानून लागू हो जाएंगे इसके अंतर्गत केंद्र सरकार ने जो कानून में बदलाव किए थे वह आज सुबह से लागू हो जाएंगे और रात 12 के बाद होने वाले अपराध नए कानून के अधीन ही पंजीबद्ध होंगे।

उक्त विचार पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास ने जिला पुलिस द्वारा उमराली रोड पर आयोजित नए कानून नए संविधान के अंतर्गत मीडिया के समक्ष आकर विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई ताकि नए कानून के संदर्भ में जो बदलाव हुए हैं,वह आम लोगों के संज्ञान में आए।
क्या है नए कानून– व्हाट्सअप नम्बर पर भी पीडित को उसके केस में अनुसंधान में क्या प्रगति हो रही उसकी सूचना दी जावेगी। इसलिए पीडित को अपना व्हाटसअप नम्बर उपलब्ध कराना होगा ।


समंस/वारंट भी अब नवीन आपराधिक प्रक्रिया में इलेक्ट्रानिक माध्यम जैसे व्हाट्सअप आदि पर भी तामिल किए जा सकेंगे ।
झुठे वादे अथवा छदम पहचान के आधार पर यौन शोषण करना अब आपराधिक कृत्य है।
18 वर्ष से कम आयु की युवती के साथ सामूहिक बलात्कार के लिए अजीवन कारावास या मृत्यु दंड का प्रावधान किया गया । भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता के अधीन लैगिंक अपराध की पीडिता के कथलों की विडियोग्राफी की जायेगी।
नए कानून में खात्मा रिपोर्ट न्यायालय में स्वीकृत होने से पूर्व पीडित का पक्ष सुना जावेगा ।
साक्षी संरक्षण योजना लागू की गई, जिसमें साक्षी को सुरक्षा दी जावेगी ।
लैगिंक अपराध से पीडित महिला का मेडिकल परीक्षण कोई भी पंजीकृत चिकित्सा अधिकारी कर सकेगा एवं 7 दिवस के भीतर रिपोर्ट पुलिस को प्रस्तुत करना पडेगा।
पुलिस के वैद्य निर्देश को मानने से कोई इंकार नहीं कर सकेगा ।
क्या है जिला पुलिस की तैयारी—- नए कानून को लेकर जिला पुलिस ने भी अपने स्तर पर तैयारी कर ली है की दौरान 600 पुलिस करने को प्रशिक्षित किया गया है इसके साथ ही सीसीटीएनएस सॉफ्टवेयर में आवश्यक बदलाव किए गए हैं वहीं जिले के थानों में आईपीसी, ईआरपीसी धाराओं का बदलाव टेबल का चार्ट तैयार किया गया है प्रत्येक पुलिसकर्मी को ई संकलन एवं ई साक्ष्य कब प्रशिक्षण दिया गया है इसके अलावा जिले के प्रत्येक थानों में 1 जुलाई को जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत थाना क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों के साथ जनप्रतिनिधियों आम नागरिकों को बुलाकर नए कानून की जानकारी से अवगत कराया जाएगा।
कार्यक्रम में नवीन आपराधिक कानून की जानकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप पटेल और एसडीओपी जोबट धीरज नामदेव ने उपस्थित मीडिया को दी।
कार्यक्रम में उप पुलिस अधीक्षक बीएल अटोदे एसडीओपी अश्विनी कुमार, जिले के थोनो के थाना प्रभारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *