माडल स्कूल के प्राचार्य ने लिखा पत्र—स्कूलों में समाजशास्त्र विषय पढ़ाने—

समाजशास्त्र विषय आरम्भ करने का मामला
प्राचार्य के मांग पत्र पर जिला शिक्षा अधिकारी ने की अनुशंसा
स्कूलों में जल्द होगी समाजशास्त्र विषय की पढ़ाई
आलीराजपुर—- जिले के हायर सेकेंडरी और मॉडल स्कूलों में समाजशास्त्र एवं भूगोल विषय पढ़ाने की मांग को लेकर जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। मॉडल स्कूल प्राचार्य के मांग पत्र पर जिला शिक्षा अधिकारी ने अपनी अनुशंसा कर इंतजार करते छात्रों की बड़ी मांग पुरी कर दी है।
क्या है मामला-—उल्लेखनीय है कि जिले के हायर सेकंडरी और मॉडल स्कूलों में समाजशास्त्र और भूगोल विषय नही पढ़ाई जा रहे थे ऐसे में विद्यार्थियों का एक बड़ा समूह इन विषयों को पढ़ने के लिए वंचित रहता था । विषयवार पढ़ाने की अनुमति नहीं होने के कारण बच्चे अपने आप को दुविधा में रखे हुए थे। पिछले दिनों विद्यार्थी परिषद के छात्र इकाई के नेताओं के साथ समाजसेवी दीपक दीक्षित ने सोशल मीडिया के साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों को ज्ञापन पत्र सौप कर जल्द ही इन विषयों को पढ़ाने की मांग की थी।
छात्रों ने हमारे प्रतिनिधि को जानकारी देते हुए बताया कि समाजशास्त्र महाविद्यालय स्तर पर पढ़ाया जा रहा है लेकिन हायर सेकेंडरी स्कूलों में इस विषय के नहीं पढ़ने के चलते हमें हमारे पसंदीदा विषय को लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। समाजशास्त्र विषय के माध्यम से भविष्य में रोजगार मिलने के बहुत सारे अवसर मिल जाते हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि समाजशास्त्र विषय हायर सेकेंडरी स्तर पर भी पढ़ाया जाए।
ये बोले जिम्मेदार—-छात्रों की मांग पर मॉडल से स्कूल प्राचार्य ने आयुक्त महोदय को मांग पत्र लिखा है जिस पर मैने अपनी अनुशंसा कर दी है ।अनुमति मिलते ही कक्षाएं आरम्भ कर दी जाएगी।
अर्जुनसिंह सोलंकी जिला शिक्षा अधिकारी आलीराजपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *