जोबट में हुआ पूर्व छात्र समागम—

एसडीएम के प्रयासों को लगे पंख—
उत्कृष्ट विद्यालय में पूर्व छात्र समागम हुआ संम्पन
समाज को वापस देने की अवधारणा भारतीय संस्कृति के मूल में–नागरसिंह चौहान
जोबट—-राजेश जैन—– समाज को वापस देने की अवधारणा केवल भारतीय संस्कृति के मूल में है इसलिए संस्कारों का आदान-प्रदान एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में इसी प्रकार संभव हो सकता है।
उक्त विचार प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री नागर सिंह चौहान ने स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित हुए पूर्व छात्र समागम के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कहे।
मंत्री चौहान ने कहा कि इस विद्यालय में पढ़ कर आपने अपने जीवन के प्रारंभिक किंतु महत्वपूर्ण हिस्से को पढ़ने में लगाया जो पल्लवित होकर आज सभी विभिन्न स्थानों पर अच्छे पायदान पर पहुंचकर अपने परिवार का नाम बढा रहे हो। इसीलिए आप सभी को बधाई और शुभकामनाएं हैं। आप अपने स्तर पर विद्यालय की मूलभूत सुविधा ऑन को बढ़ाने के लिए यथाशक्ति सहयोग करने की महत्वाकांक्षा होना चाहिए।


कार्यक्रम को जोबट विधायक सी पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि पुरानी संस्था को मदद करना आप सभी का दायित्व हैं। अपने जीवन के आरंभ में आपने जो शिक्षक ग्रहण की उसी के चलते आप आज अच्छी जगह पहुंच सके हैं।
इसके पूर्व कार्यक्रम के आरंभ में प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री नागर सिंह चौहान विधायक सेना महेश पटेल, कलेक्टर डॉ अरविंद बेडेकर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की।
5 का किया चयन,डेढ़ लाख का सहयोग—– कार्यक्रम में लगभग 400 पूर्व छात्रों ने सहभागिता करते हुए अपने बीच के पांच साथी छात्र मांगीलाल जैन, तुकाराम ढोले, अश्विन नागर, जानकी डावर, सुभाष वाणी का चयन किया गया। इस दौरान लगभग 1लाख 50 हजार रुपए की राशि अनुदान के रूप में विद्यालय को देने की घोषणा हुई। विद्यालय विकास के लिए दान वचन पत्र एवं सहयोग को लेकर पूर्व छात्रों में खुलकर चर्चा हुई। वहीं कुछ पूर्व छात्रों ने विद्यालय के लिए पंखा टेबल चेयर जैसी आवश्यक चीज देने की सहमति दी एवं इस विद्यालय को आवश्यकता के अनुसार आगे भी लगातार सहयोग करने का आश्वासन दिया गया।


एसडीएम के प्रयासों को लगे पंख—- कहते हैं कि प्रयास करने पर सफलता मिलती है। कुछ इस तरह का विचार एसडीएम वीरेंद्र सिंह बघेल के मन में उपजा,तो संस्था प्राचार्य अरविंद बघेल से विचार साझा करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा बनाने के निर्देश दिए। समय की महत्ता और काम की लगनशीलता के मिश्रण के चलते आखिरकार उत्कृष्ट विद्यालय में पूर्व छात्रों का छात्र समागम आखिरकार सम्पन्न हुआ, जिसमे लगभग चार सौ पूर्व छात्रों इस सहभागिता की।
कार्यक्रम को जयंतीलाल वाणी, गजेंद्र राठौर श्रीमती विद्या मिथिला मेटिल्डा, वैशाली बघेल, डॉक्टर रितेश डावर,बृजेश देवड़ा, अर्जुन सिंह चौहान, नितेश अग्रवाल आदि पुरुष छात्रों ने विद्यालय विकास के संदर्भ में अपने विचार प्रस्तुत किये।
इनका रहा सहयोग—- कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ओबर सिंह, शर्मिला सोलंगी,पवन वाणी, अर्जुन वर्मा, संदीप खत्री, राकेश मयडा,भय्यू सर,जगदीश परमार का सहयोग रहा।
ये बोले— नवाचार का उद्देश्य केवल इतना ही है की बचपन की अपनी यादों को जागृत करते हुए अपने विद्यालय के लिए आवश्यक संसाधनो की पूर्ति करने की जिम्मेदारी ले, ताकि उन्हें यह एहसास होता रहे कि यह हमारी मातृ संस्था थी।
वीरेंद्रसिंग बघेल एसडीएम जोबट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *