30 हजार से अधिक किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी से वंचित, विधायक पटेल ने मुख्यमंत्री को करवाया अवगत

आलीराजपुर। विधानसभा क्षेत्र के 30 हजार से अधिक किसान दो साल बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी के लाभ से वंचित है। इस मामले को लेकर विधायक पटेल ने मंगलवार को भोपाल में मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत कराया और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान से विधानसभा क्षेत्र के सभी किसानों को सम्मान निधी का लाभ समय दिए जाने की मांग की। सौंपे गए पत्र में विधायक पटेल ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत तीन तहसीले सोंडवा, आलीराजपुर और कट्ठीवाडा आती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना वर्ष 2018-19 से लागू की गई है।
उक्त योजना की जानकारी मेरे द्वारा कलेक्टर से चाही जाने पर उनके द्वारा पत्र के माध्यम से बताया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र में 32677 किसान लाभ से वंचित है। योजना लागू हुए तीन वर्ष पूर्ण होने को है। दो वर्ष बाद भी किसानो को सम्मान निधी का लाभ नहीं मिल पाना चिंता का विषय है। इससे यह स्पष्ट होती है कि उक्त योजना में किसानों को लाभांवित करने हेतु जिला प्रशासन और संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। विधायक पटेल ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि उक्त योजना में लाभ से वंचित किसानों को तत्काल लाभ दिया जाने की कार्यवाही की जाए ताकि किसानों को उनके हक की राशि समय पर मिल सके।
नए कृषि कानून को लेकर किसानों में आक्रोश
विधायक पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किए नए कृषि कानूनों का लगातार विरोध देशभर में किसान कर रहे है ,लेकिन किसान विरोधी सरकार किसानों की बात को दरकिनार करते हुए इन काले कानूनों को लागू रहने देने पर आमदा है। उन्होने कहा कि प्रदेश कांग्रेस के निर्देश पर जिले में भी इन काले कानूनों के खिलाफ आगामी 7 जनवरी से 15 जनवरी तक किसानों के समर्थन में धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिसमें कांग्रेस के जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी, नेता एवं कार्यकर्ता सहित किसान शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *