स्मार्ट मीटर—डरे नही क्योंकि बिजली बिल ज्यादा नही आएगा—

जिले केआलीराजपुर, जोबट में स्मार्ट मीटर 2 माह में लगेंगे
ज्यादा बिल आना अफवाह है इस पर ध्यान न दे
आलीराजपुर—जिले में स्मार्ट मीटर लगाने की कार्य योजना पर काम करते हुए विभाग के कर्मचारी लगातार अपने कर्तव्य पथ पर जूटे होकर लगभग दो माह के अंतराल में स्मार्ट मीटर जिला बना सकते हैं।


मध्य प्रदेश विद्युत मंडल के संभागीय यंत्री पुरुषोत्तम बैरागी ने जानकारी देते हुए बताया कि मंडल के निर्देशों के अनुसार जिले में जोबट और आलीराजपुर दो स्थानों पर स्मार्ट मीटर के लिए प्रारंभिक रूप से चिन्हित किए गए थे, और विभाग के कर्मचारियों द्वारा दोनों ही शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने की कार्रवाई नियमित की जा रही है। आलीराजपुर में कुल 7हजार 9 सो 32 लगाने का लक्ष्य है, जिसके विरुद्ध 3 हजार 7 सो 59 स्मार्ट मीटर लगाया जा चुके हैं।वही जोबट शहर में 4 हजार4 सो26 स्मार्ट मीटर का लक्ष्य है। उसके विरुद्ध 2हजार 200 मीटर लगाया जा चुके हैं।


इस तरह से जिले में 12हजार 3 सो 58 के लक्ष्य के विरुद्ध 5 हजार9 सो 59 स्मार्ट मीटर लगाया जा चुके हैं।
ये है फायदे— स्मार्ट मीटर अपने घर पर लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब तक विद्युत खपत को लेकर कई बार शिकायत देखने में आती है लेकिन स्मार्ट मीटर में अब त्रुटि पूर्ण रीडिंग की परेशानी खत्म हो जाएगी अब आप मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन अपने घर में होने वाली विद्युत की जानकारी इस ऐप के माध्यम से नियमित और कभी भी ले सकते हैं। स्मार्ट मीटर में उपभोक्ताओं को अपने मासिक बिल को नियमित ऑनलाइन या फिर विभागीय कार्यालय जाकर जमा करवाना होगा नहीं तो स्मार्ट मीटर के माध्यम से ही आपके घर का विद्युत कनेक्शन कट जाएगा और जैसी ही बाकी राशि जमा होगी तुरंत ही ऑनलाइन आपके घर का विद्युत कनेक्शन जुड़ जाएगा। घर मे लगाए गए मीटर में किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ होगी तो उसकी जानकारी तुरंत ही जिम्मेदारों तक पहुँच जाएगी।


अफवाहें है इस पर ध्यान न दे—-– अभी शहर में स्मार्ट मीटर लगाने की कार्यवाही धीमी गति से हो रही है। उसकी पड़ताल करने पर जानकारी मिली है कि शहरी क्षेत्र के लोगों में स्मार्ट मीटर को लेकर ज्यादा विद्युत खपत होने और बिल ज्यादा आने का मन में अंदेशा है। उसके कारण घरों में लगने वाले मीटर कार्य का काम धीमा चल रहा है,उस तारतम्य में विद्युत मंडल के संभागीय यंत्री वैरागी बताते है कि ये मात्र अफवाह है।इस पर ध्यान मत दीजिए।जिस घर मे जितनी विद्युत खपत होगी उतना ही बिल आएगा।एप के द्वारा खपत की जानकारी ले सकते है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि ये स्मार्ट मीटर है। इसमे कई खूबियां है।प्रदेश में कई शहरों में स्मार्ट मीटर लग रहे है।उसके बाद भी किसी के मन मे किसी तरह की शंका हो तो कार्यालय आये तो हम समाधान करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *