जय जगन्नाथ के जयकारों से गुंजा नगर—5 घण्टे तक भृमण किया भगवान ने-––

जय जगन्नाथ के जयघोषों से गुंजा नगर
रथों पर विराजित होकर निकले भगवान जगन्नाथ,बलभद्र और माता सुभद्रा
विधायक ,कलेक्टर एसपी और नेता ने लगाई झाड़ू
आप से लेकर खास ने किए दर्शन हुआ स्वागत
आलीराजपुर—– शहर के मुख्य मार्ग में स्थित नरसिंह मंदिर में दोपहर 3 बजे लोगों की उमड़ती भीड़ के बीच जब भगवान जगन्नाथ,भाई बलभद्र और माता सुभद्रा नगर भ्रमण के लिए रथ में सवार हुए तो जय जगन्नाथ के जयकारों से वातावरण गुंजायमान हो गया। श्रद्धा और आस्था के मिलन से उपजता जगन्नाथ रथ यात्रा का सैलाब भक्तिमय वातावरण से बोरा रहा था।


रथ यात्रा के आरम्भ होते ही विधायक सेना महेश पटेल,कलेक्टर डॉ अरविंद बेडेकर,एसपी राजेश व्यास, जिला पंचायत सीईओ अभिषेक चौधरी,भाजपा जिलाध्यक्ष मकु परवाल रथ के आगे आनन्दित होते हुए झाड़ू लगाते चल रहे थे।


आम और ख़ास हुए शामिल—– यह रथ यात्रा आरंभ होने के बाद शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए चल रही थी। इस दौरान विभिन्न समाज के द्वारा लगाए पंडालो से रथ और साथ में चल रहे हैं भक्तगणों का पुष्पहारों से स्वागत का सिलसिला अनवरत चलता रहा।


आस्था के सैलाब का हाल यह रहा की जगन्नाथ रथ यात्रा में आम और खास सभी समाज के सभी लोगों ने पूर्ण भक्ति भाव के साथ जय जगन्नाथ के जयकारों के बीच अपनी उपस्थिति दी लगभग तीन घंटे से अधिक चले रथ यात्रा में बच्चों महिलाओं और पुरुष अपनी-अपनी आकर्षक वेशभूषा में रथ को खींचने के होड़ में लग रहे।
पूजा अर्चना की खिंचा रथ,बोले जय जगन्नाथ— जैसे-जैसे रथ यात्रा का करवा निर्धारित मार्ग से गुजर रहा था वैसे-वैसे भक्तों का समूह रथ यात्रा से जुड़कर आनंदित हो रहा था विभिन्न समाजों द्वारा लगाए गए स्वागत पंडालून पर भक्तगण द्वारा रथ यात्रा में विराज जी भगवान की पूजा अर्चना की पुष्पों से स्वागत किया उसके बाद भगवान के आशीर्वाद स्वरुप रथ को खींचकर अपना भक्ति का मनोरथ पूरा किया।


16 वर्ष में निकल रही जगन्नाथ रथ यात्रा निकलने से सप्ताह भर पर पहले से ही नगर में उत्सवी वातावरण बनता दिखाई दे रहा था। भक्तों की टोली ने सनातन प्रेमियों को जगन्नाथ भगवान की रथ यात्रा में शामिल होने का आमंत्रण दिया था उसके बाद से ही लगातार शहर में भक्ति भाव का वातावरण बनता हुआ दे रहा था ।


रथ यात्रा में शामिल हुई महिलाएं बच्चे और पुरुष जय जगन्नाथ के जय घोष के साथ आनंदित होकर नृत्य कर रहे थे लगभग 5 घंटे से अधिक राठ शहर के विभिन्न मार्गो से होता हुआ पुनः नीम चौक स्थित नरसिंह मंदिर पर लौटा जहां पर स्वामी श्री वेंकटेशाचार्य जी महाराज ने प्रवचन दिया उसके बाद भगवान की आरती हुई और प्रसाद वितरण की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *