आमखुट के कटते जंगल,सोता विभाग

कटते जंगल सोता अमला,दावे झूठे जुगाड़ पक्का

आमखुट के जंगलों पर पसरा अतिक्रमण,जंगल उजाड़ कर खेती की तैयारी,जिम्मेदार मोन हुए तो पहुँचे पंचाय
आलीराजपुर—-राकेश तंवर
कट्ठीवाड़ा आमखुट के जंगलों में अतिक्रमण कर्ताओं की नजरों के चलते पिछले काफी समय से पेड़ो की अवैध तरीके से कटाई हो रही है, लेकिन उसके बावजूद भी जिम्मेदार मोन बने हुए हैं। ऐसे में आखिरकार कट्ठीवाड़ा के जंगलों की रक्षा कौन करेगा जब जिम्मेदार ही मोन बन जाए तो।

ऐसे में ग्राम के जिम्मेदारो ने अपनी आवाज बुलंद करते हुए क्षेत्र के जागरूक लोगो ने वनों की होती कटाई को लेकर पंचायत से लेकर वन विभाग के मुखिया तक शिकायत की है ।
क्या है मामला--आमखुट के ग्रामीणों ने ग्राम सरपंच को शिकायती आवेदन देते हुए बताया कि पनाला आमखुट वन क्षेत्र के बीट क्रमांक 549 पर अवैध तरीके से पेड़ो की कटाई की गई थी,जिसकी सूचना अधिकारी और बीट प्रभारी को की, लेकिन दोनों जिम्मेदारों ने उस पर कोई ध्यान नही दिया और ना ही इस दिशा में कोई कार्यवाही की। आमखुट के युवा नेता नोरतम भाई ने बताया कि वन विभाग की ढीली कार्यप्रणाली और गैर जिम्मेदाराना रवैये के चलते वनों को नुकसान पहुचाने वाले लोगो की हिम्मत बढ़ गई फलस्वरूप अब उन्होंने बीट क्रमांक 549 के बाद बीट 548 पर वनों की कटाई कर रहे है ।

वन विभाग के जिम्मेदारों की लापरवाही—–आमखुट ग्राम के ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि पनाला आमखुट के वनों के पेड़ लगातार कट रहे है ।इसकी शिकायत वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी से करने के बाद भी कोई कार्यवाही नही हुई बल्कि अगली बीट तक पहुँच गए। परेशान ग्रामीणों ने प्रदेश शासन के पैसा एक्ट में आवेदन ग्राम पंचायत को दिया। आवेदन देने को भी 5 दिनों से ज्यादा हो गए है लेकिन वन विभाग के जिम्मेदार किसी तरह की पहल करते नही दिख रहे है ।
ये बोले जिम्मेदार— आपके द्वारा जानकारी मिली है।टीम बना कर जांच कराएंगे उसके बाद देखेंगे क्या कार्यवाही करना है।
मनीषा पुरवार,एसडीओ वन आजादनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *