स्वच्छता ही सेवा अभियान के कार्यों की लगाई प्रदर्शनी

स्वच्छता ही सेवा मिशन से बदलाव की कहानी चित्रो में उकेरी
मंत्री और कलेक्टर ने देखी प्रदर्शनी

आलीराजपुर–— स्वच्छता ही सेवा अभियान से बदलते आलीराजपुर की कहानी चित्रों में उकेरी गई। जिसका मध्य प्रदेश शासन के कैबिनेट मंत्री नागर सिंह चौहान और कलेक्टर डॉ अरविंद बेड़ेकर ने अवलोकन किया।
दरअसल पिछले 10 वर्ष मैं स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कराए गए स्वच्छता रूपी कार्यों के चलते बदलाव की बयार देखी गई है। इन 10 सालों में विभिन्न तरह के स्वच्छता को लेकर किए गए कार्यों की प्रदर्शनी लगाई गई।


स्वच्छता अभियान के अंतर्गत विशेष रूप से जिले में शौचालय निर्माण के साथ प्लास्टिक कचरा, अपशिष्ट पदार्थ को लेकर बनाई कार्य योजनाओं का प्राथमिकता के साथ जिला प्रशासन ने ध्यान दिया दे कर उसका निस्तारण किया।
वहीं जिले में लगभग 500 स्वच्छता इकाइयों को चिन्हित करते हुए उन पर स्वच्छता पर काम किया गया वर्तमान में ग्राम पंचायत कानपुर, गुड़ा, कबारीसेल,छोटी वेगलगांव, फ़ड़तला, बिछोली, सेमलानी, उदयगढ़ में सामुदायिक स्वच्छता परिसर बनाए गए हैं। इन पंचायत में स्थित ग्राम पंचायत भवन सरकारी स्कूल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वच्छता जरूरत को पूरा किया गया है वही चिन्हित स्थानों पर पर्यावरण को सहेजने के लिए वृक्षारोपण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *